आम के फायदे, आम का औषधीय उपयोग

आम गर्मी की ऋतु का फल है। आम मई, जून, जुलाई और अगस्त के महीनों में भरपूर मात्रा में मिलने वाला फल है। आम को फलों का राजा भी कहते हैं। पका हुआ आम दुबले-पतले बच्चो, बूढ़े व्यक्तियों को व कमजोर लोगों को पुष्ट बनाने के लिए सर्वोत्तम खाद्य फल है।
पका हुआ आम खाने से शरीर में सातों धातुओं की वृद्धि होती है।पका हुआ आम चूसकर खाने से आंखों को लाभ होता है। पका आम खाने से दिमागी कमजोरी दूर होती है। पका हुआ आम उत्तम प्रकार का हृदय पोषक है। पके हुए आम के खाने से आलस्य भी दूर होता है।
आम

आम का औषधीय उपयोग

पेट के रोग व गैस

आम के रस में घी और सोंठ डालकर सेवन करने से जठराग्नि तीव्र होती है। शरीर का बल बढ़ता है और गैस में पित्तदोष का नाश होता है।

पुष्टि व रूप निखार

सुबह या शाम के समय आम को चूसकर उसके बाद आधा चम्मच अदरक का रस या अदरक का टुकड़ा सेवन करें और इसके 2 घंटे बाद दूध पीने से शारीरिक बल बढ़ता है। रूप में निखार आता है और शरीर पोस्ट बनता है।

बूढ़े व्यक्तियों के लिए विशेष पुष्टि दायक प्रयोग

सुबह खाली पेट 250 ग्राम पके आम का रस 50 ग्राम शहद और 10 ग्राम अदरक का रस मिलाकर सेवन करें इसके सेवन के 2 घंटे बाद एक गिलास दूध पिए 4 घंटे तक कुछ न खाएं। यह प्रयोग बुढ़ापे को दूर करने वाला शरीर को बल प्रदान करने वाला व जीवनी शक्ति बढ़ाने वाला है।
Tags: आम का अचार, आम का अचार बनाने की विधि, कैरी का अचार, अचार बनाने का तरीका, आम का अचार बनाने का तरीका, आम का अचार डालने की विधि, देसी आम का अचार बनाने की विधि, आम का अचार बनाने की रेसिपी, कैरी का अचार बनाने की विधि, आम का मीठा अचार बनाने की विधि, आम का अचार बनाना, देसी आम का अचार, कैरी का अचार डालने की विधि, आम का अचार बनाने की विधि बताइए, पंजाबी आम का अचार, आम के अचार का मसाला, कच्चे आम का अचार, आम का अचार बनाने का विधि, आम का अचार डालने का तरीका, कैरी का अचार बनाना, आम का अचार रेसिपी, आम का खट्टा मीठा अचार, अचार डालने का तरीका, आम का अचार की रेसिपी, हींग का अचार, आम का मीठा अचार बनाने का तरीका, आम का अचार रखने की विधि, कैरी का मीठा अचार, आम का अचार बनाना बताएं, आम के अचार बनाने का तरीका, कैरी का अचार बनाना बताइए, आम बनाने का तरीका, आम का अचार बताइए, कैरी का अचार की विधि, कैरी का अचार बनाने की रेसिपी, कच्चे आम का मीठा अचार, आम का खट्टा अचार, आम का सूखा अचार बनाने की विधि, कैरी का अचार बताइए, आम का अचार का मसाला, आम का अचार बनाने की विधि हिंदी में, कैरी का अचार डालने का तरीका, मीठे आम का अचार, आम का अचार डालना बताइए, आम का अचार बनाना बताओ, आम का मीठा अचार बनाना, आम का अचार रखने का तरीका, आम अचार बनाने का तरीका, आम का अचार डालने की विधि बताइए, आम का अचार रेसिपी इन हिंदी, आम का अचार बनाने के तरीके, आम का अचार बनाना है, कैरी का अचार बनाने की विधि बताएं, अचार आम का, आम का अचार बताएं, आम का अचार विधि, हैदराबादी आम का अचार, आम का हींग वाला अचार डालने का तरीका, आम का अचार बनाने की सामग्री, आम का अचार बनाने के लिए, आम का मीठा अचार बनाने की विधि बताएं, आम का अचार बनाने का मसाला, आम खाने के फायदे, आम के फायदे, आम के पत्ते के फायदे, आम के नुक्सान, आम खाने के नुकसान, आम के गुण, आम फल के गुण, आम लाभ, आम के पत्ते से फायदे, आम के पत्ते के फायदे इन हिंदी, आम के जूस के फायदे, आम का पत्ता खाने के फायदे, आम जूस के फायदे, आम के बीज के फायदे।

Leave a Comment