आम खाने के फायदे – Aam ke fayde

आम गर्मी की ऋतु का फल है। आम मई, जून, जुलाई और अगस्त के महीनों में भरपूर मात्रा में मिलने वाला फल है। आम को फलों का राजा भी कहते हैं। पका हुआ आम दुबले-पतले बच्चो, बूढ़े व्यक्तियों को व कमजोर लोगों को पुष्ट बनाने के लिए सर्वोत्तम खाद्य फल है।
पका हुआ आम खाने से शरीर में सातों धातुओं की वृद्धि होती है।पका हुआ आम चूसकर खाने से आंखों को लाभ होता है। पका आम खाने से दिमागी कमजोरी दूर होती है। पका हुआ आम उत्तम प्रकार का हृदय पोषक है। पके हुए आम के खाने से आलस्य भी दूर होता है।
आम

आम का औषधीय उपयोग

पेट के रोग व गैस

आम के रस में घी और सोंठ डालकर सेवन करने से जठराग्नि तीव्र होती है। शरीर का बल बढ़ता है और गैस में पित्तदोष का नाश होता है।

पुष्टि व रूप निखार

सुबह या शाम के समय आम को चूसकर उसके बाद आधा चम्मच अदरक का रस या अदरक का टुकड़ा सेवन करें और इसके 2 घंटे बाद दूध पीने से शारीरिक बल बढ़ता है। रूप में निखार आता है और शरीर पोस्ट बनता है।

बूढ़े व्यक्तियों के लिए विशेष पुष्टि दायक प्रयोग

सुबह खाली पेट 250 ग्राम पके आम का रस 50 ग्राम शहद और 10 ग्राम अदरक का रस मिलाकर सेवन करें इसके सेवन के 2 घंटे बाद एक गिलास दूध पिए 4 घंटे तक कुछ न खाएं। यह प्रयोग बुढ़ापे को दूर करने वाला शरीर को बल प्रदान करने वाला व जीवनी शक्ति बढ़ाने वाला है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.